How to check and repair submersible pump || सबमर्सिबल मोटर चेक करके ठीक करने का सही तरीका
नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग, उम्मीद करता हूं बहुत अच्छे होंगे, दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके सामने कोई SUBMERSIBLE PUMP खराब होकर के आ जाए या कोई SUBMERSIBLE PUMP खराब है उसको आप चेक करने के लिए जा रहे हैं, तो आपको उसको किस प्रकार से चेक करना चाहिए।
और किस प्रकार से उसकी रिपेयरिंग करनी चाहिए, रिवाइंडिंग को छोड़कर के यानी कि रिवाइंडिंग अगर सही है और उसके अंदर कुछ और खराब हो रखा है तो उसको आपको कैसे चेक करके ठीक करना चाहिए, आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो ध्यान से पढ़िएगा देखिएगा और समझिएगा ताकि आप अपने प्रोडक्ट की SUBMERSIBLE PUMP की अच्छे प्रकार से उसे चेक कर सकें और उसकी रिपेयरिंग कर सकें तो चलिए शुरू करते हैं।
दोस्तों जब भी आप किसी के घर पर कोई भी SUBMERSIBLE PUMP चेक करने के लिए जाते हैं या आपके पास कोई समरसेबल आया हुआ है, तो आपके पास कुछ टूल या कुछ स्पेयर पार्ट्स जरूर होना चाहिए तभी आप अपने समरसेबल को चेक करके ठीक कर सकते हैं कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले हम आपको टूल और स्पेयर पार्ट्स की जानकारी दे देते हैं।
- नंबर 1:- टूल्स एंड स्पेयर पार्ट्स
टूल्स एंड स्पेयर पार्ट्स जैसे कि चेक करने के लिए आपके पास में एक टेस्ट सीरीज लैंप, सीरीज लैंप में 100 वाट का बल्ब, एक प्लास, एक बड़ा पेशकश, एक छोटा पेचकस यानी कि टेस्टर और एक पीवीसी टेप , थोड़ा सा वाटर प्रूफ टेप, एक 36 एमएफडी का कैपेसिटर और 2 मी डेड़ एमएम तार भी जरूर होना चाहिए। तभी आप SUBMERSIBLE PUMP को चेक करके ठीक कर सकते हैं।
इसके अलावा दोस्तों आप चाहे तो इसमें जो स्विच लगती हैं, जो एमसीबी लगती है वह भी आप ले सकते हैं। बाकी SUBMERSIBLE PUMP को चालू करने के लिए आप अगर एमसीबी, स्विच एंपियर मीटर वोल्टमीटर नहीं लगाएंगे तो भी काम चल जाएगा। लेकिन कैपेसिटर आपको लगाना ही पड़ेगा बिना कैपेसिटर के आप SUBMERSIBLE PUMP नहीं चला सकते।
तो चलिए अब आपको बताते हैं कि किस तरह से उसे चेक करते हैं चाहे प्रॉब्लम कोई भी हो
- नंबर 2:- SUBMERSIBLE PUMP के पैनल में बोर्ड का करंट
सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि जहां से उस SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के अंदर करंट आ रहा है उस बोर्ड के अंदर करंट है या नहीं। क्योंकि अगर उसे बोर्ड के अंदर करंट होगा तभी आपके SUBMERSIBLE PUMP में करंट जाएगा और तभी वह चलेगा, इसलिए सबसे पहले आपको उस बोर्ड के अंदर करंट चेक करना है अपने टेस्ट लैंप से कि आपका बल्ब पूरी तरह से ग्लो कर रहा है या नहीं जल रहा है या नहीं, तो ऐसा करने से ही यह फाइनल हो जाएगा कि उस बोर्ड के अंदर करंट आ रहा है या नहीं।
अब अगर करंट नहीं आ रहा है तो जाहिर सी बात है, यहीं से प्रॉब्लम थी जिसकी वजह से हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा था और अगर करंट आ रहा है तो अब आगे जो चेक करना है वह हम चेक करेंगे वह कैसे चेक किया जाएगा चलिए आपको बताते हैं।
- नंबर 3:- 2 पिन 3 पिन प्लग या वायर चेक करना
बोर्ड में करंट चेक करने के बाद कि इसमें ₹240 वोल्ट कंफर्म लाइट आ रही है, उसके बाद आपको SUBMERSIBLE PUMP का थ्री पिन प्लग या 2 पिन प्लग या जो वायर उसके अंदर लगाया गया है कनेक्ट किया गया उसे बोर्ड के अंदर उसको आपको चेक करना है कि क्या वह कहीं से जला हुआ तो नहीं है, अगर वह जला हुआ नहीं होगा वहां से तार वगैरा हटा हुआ नहीं होगा। तो जाहिर सी बात है कि यहां बोर्ड के अंदर तार प्लग लगाने से आपके एमसीबीके कनेक्टर तक करंट पहुंच रहा होगा।
अब आपको यह चेक करना होगा कि क्या आपके SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के जो में न्यूट्रल फेस के टर्मिनल पर जहां तार लगा हुआ है वहां तक 240 वोल्ट करंट पहुंच रहा है या नहीं। उसके लिए आपको कनेक्टर के उन प्वाइंटों पर टेस्ट लैंप लगाकर देखना होगा जिनके ऊपर बोर्ड से आए हुए दो न्यूट्रल फेस के वायर लगे हुए हैं,
जब आप उन दोनों टर्मिनल्स के ऊपर टेस्ट लैंप के वायरों को कनेक्ट करेंगे तो वहां तक अगर 240 वोल्ट करंट आ रहा होगा, तो आपका वह बल्ब जल जाएगा यानी कि ग्लो करने लग जाएगा। और फुल ग्लो करना चाहिए। अगर फुल ग्लो नहीं कर रहा है, तो आपको चेक करना होगा कि आखिर यह प्रॉब्लम कहां से हो रही है।
क्या जो हमारा वायर है, जो बोर्ड के अंदर लगा हुआ है, SUBMERSIBLE PUMP में 240 बोल करंट देने के लिए कहीं वह बीच में से ब्रेक तो नहीं हो गया है। न्यूट्रल का वायर, क्योंकि दोस्तों अगर न्यूट्रल का वायर बीच में से ब्रेक हो गया है और आपका बल्ब कम ग्लो कर रहा है, या तो जो ग्लो कर रहा है वह आपकी मोटर के अंदर से अर्थ लेकर के ग्लो कर रहा है, ना कि आपका बिजली के बोर्ड से न्यूट्रल।
इस प्रकार से अगर बिजली की बोर्ड से न्यूटन पाएगा तो आपका जो बल्ब है वह पूरा ग्लो करेगा, जैसे आपका बोर्ड के अंदर लगाने से ग्लो कर रहा था वैसे ही इन दोनों टर्मिनल्स के ऊपर SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के अंदर जो टर्मिनल्स है इनके ऊपर लगाने से आपका जो बल्ब गलो करेगा।
तो यहां तक कंफर्म हो जाता है, कि आपका जो मेन बोर्ड में लगे वायर से 240 वोल्ट करंट आपके समरसेबल के पैनल में आता है, वह यहां तक आ रहा है अब इससे आगे क्या चेक करना होता है? चलिए अब आपको वह बताते हैं।
- नंबर 4:- कनेक्टर के अंदर लगे तारों को समझना
अब दोस्तों यहां पर आप देखेंगे कि यहां पर आपके कनेक्टर के अंदर पांच टर्मिनल्स हैं जहां पर बहुत सारे तार लगे हुए हैं कुछ एक तार पैनल के अंदर लगे मीटर के अंदर से आए हुए होंगे, कुछ एक तार आपका स्विच के अंदर से आए होंगे, कुछ एक तार दोस्तों पैनल में जो तार आपके बोर्ड से गई हुई है उसके अंदर से लगे हुए होंगे एक दूसरे के अंदर । और एक तार दोस्तों पैनल में लगे एमसीबी के अंदर गया होगा।
तो दोस्तों पैनल के टर्मिनल के दोनों में प्वाइंटों पर करंट आने के बाद भी, एमसीबी को उठाने के बाद भी, स्विच को ऑन करने के बाद भी, अगर आपका SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है, तो अब आपको क्या चेक करना चाहिए, चलिए अब आपको वह बताते हैं।
तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह चेक करना चाहिए कि आपका न्यूट्रल फेस के दोनों टर्मिनल के ऊपर पूरा न्यूट्रल फेस का करंट आ रहा है या नहीं। और उसके बाद बाकी के जो तीन टर्मिनल्स हैं, उनमें से बीच वाले को छोड़कर के और किनारे किनारे के दोनों टर्मिनल्स जो हैं, जिनके ऊपर एक कैपेसिटर का तार लगा हुआ है और एक के ऊपर केवल पैनल में जो तार बोर्ड के अंदर से आई है उसके अंदर से घूम करके ऊपर से एक वायर लगा है,
तो उनके ऊपर टेस्ट लैंप का तार लगा करके आपको देखना चाहिए, कि क्या आपका बल्ब जल रहा है या नहीं। अगर बल्ब जल रहा है तो इसका मतलब है कि आपका मोटर की वाइंडिंग में या वायरिंग में ही कोई प्रॉब्लम है, जिसकी वजह से कि आपका मोटर नहीं चल रही है। आपके पैनल के अंदर कोई भी दिक्कत नहीं है।
लेकिन अगर इन दोनों प्वाइंटों पर इन दोनों टर्मिनल्स पर टेस्ट लैंप लगाने से अगर वह ग्लो नहीं कर रहा है, तो आपको अब आगे के सभी पैनल्स के स्पेयर पार्टस को बारी-बारी से चेक करना चाहिए। अब पैनल के सभी स्पेयर पार्ट्स को बारी-बारी से कैसे चेक किया जाता है? क्या है चेक करने का सही तरीका? चलिए आपको बताते हैं।
- नंबर 5:- पैनल के लगे हुए एमसीबी को चेक कैसे करना:-
तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको चाहिए कि पैनल के अंदर जो एमसीबी लगी है, कहीं वह खराब तो नहीं है, तो उसको चेक करने के लिए आप एमसी को ऑन कर दीजिए और एमसी को ऑन करने के बाद में पैनल के अंदर जो स्विच लगे हुए हैं, स्विच को भी ऑन कर दीजिए, स्विच को ऑन करने के बाद आप टेस्ट लैंप लीजिए और टेस्ट लैंप के दोनों तारों को एमसी के दोनों टर्मिनल्स के ऊपर लगे या टच करें।
अगर एमसीबी खराब होगी तो यह टेस्ट लैंप आपका जल उठेगा। और अगर खराब नहीं होगा तो टेस्ट लैंप नहीं जलेगा। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि पैनल की एमसीबी खराब है या नहीं। लेकिन इसके बावजूद कई बार ऐसा भी होता है की एमसी भी खराब है और पैनल के अंदर लगे हुए स्विच भी खराब है,
या तार जले हुए हैं, तो भी आपकी टेस्ट लैंप नहीं गलो करेगा। ऐसी कंडीशन में आपको चाहिए कि आप एमसीबी के दोनों तारों को बाहर निकाल दें, उसके बाद एमसीबी को भी वहां से बाहर निकल दें, और सीरीज लैंप लेकर के आप एमसीबी को ऑन और ऑफ करके बारी-बारी से चेक करें ।
सीरीज लैंप के दोनों तारों को आपको एमसीबी को ऑन करके उनके दोनों टर्मिनल पर लगाने पर आपका बल्ब जलना चाहिए, और एमसीबी को ऑफ करने के बाद में आपका बल्ब ग्लो नहीं करना चाहिधंए ऐसे आप कंफर्म पता लगा सकते हैं, कि आपके पैनल के अंदर लगी हुई एमसीबी ठीक है या नहीं। अब एमसीबी का पता आपको लग गया। यानी की एमसी आपकी ठीक है, या आपका बल्ब वहां पैनल के अंदर ग्लो नहीं कर रहा था,
और बाहर सीरीज के अंदर लगने पर ग्लो कर रहा है ऑन करने के बाद में इसका मतलब है आपकी एमसीबी पूरी तरह से ठीक है, अब आप इसको वापस से उसी के अंदर लगा दीजिए, और जैसे इसका वायर लगा हुआ था वैसे उन वायर को भी कनेक्ट कर दीजिए।
लेकिन इतना सब कुछ चेक करने के बाद भी अगर आपको पता चलता है, एमसीबी खराब है, तो आपको एमसीबी को भी बदलना पड़ेगा तभी आप आगे का काम कर सकते हैं। तो दोस्तों यहां तक हमने आपको बताया कि एमसीबी तक आपका करंट पहुंच रहा है या नहीं। ऊपर वाले पॉइंट को चेक करने के लिए आपको एक टेस्ट लैंप का वायर आपको एमसीबी के ऊपर वाले टर्मिनल पर लगाना होगा, एमसीबी को ऑन करना होगा,
और उसके बाद एक सीरीज लैंप का वायर आपके जो में बोर्ड से करंट आ रहा है उसके दोनों प्वाइंटों में से किसी एक पॉइंट पर लगाना होगा, या बारी बारी से दोनों प्वाइंटों पर लगा करके देखना होगा।
1 टर्मिनल पर लगाने पर आपके बल्ब ग्लो नहीं करेगा, और दूसरे टर्मिनल पर लगाने के बाद में आपका बल्ब ग्लो नहीं करेगा तो समझिए कि आपका एमसीबी सही है। और एमसीबी तक जो वायर जा रही है, जो करंट जा रहा है, वह भी ठीक है इसके आगे ही कोई ना कोई प्रॉब्लम है। तो आगे और क्या प्रॉब्लम हो सकती है जिसकी वजह से हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है, तो चलिए इससे आगे क्या प्रॉब्लम हो सकती है अब आपको हम यह बता देते हैं।
नंबर 6:- SUBMERSIBLE PUMP पैनल एम्पीयर मीटर चेक करना:-
तो दोस्तों इतना सब कुछ चेक करने के बाद भी अगर आपका समरसेबल नहीं चलता है, तो आपको अपने SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के अंदर जो एंपियर मीटर लगा हुआ है, उस मीटर को चेक करना चाहिए, कहीं वह एंपियर मीटर खराब तो नहीं है। अब उसको कैसे चेक किया जाता है। तो दोस्तों मैं आपको बताऊं, जैसे हमारे एमसीबी काम करती है कि आपका करंट को नीचे से ऊपर भेजती है, जो कि आगे सप्लाई जा करके आपकी मोटर चलती है, इस प्रकार से आपका एंपियर मीटर भी वर्क करता है।
हालांकि उसके अंदर कोई भी स्विच खटका नहीं लगा हुआ होता है, तब भी वह अंदर से डायरेक्ट दूसरे पॉइंट पर करंट देता रहता है। ऐसे ही वह काम करता है यानी कि दूसरे पॉइंट पर वह डायरेक्ट करंट भेजता रहता है। लेकिन वह अंदर से बिल्कुल एमसीबी की तरह ही वर्क करता है इसलिए इसे भी आपको बिल्कुल एमसी के जैसे ही चेक करना है।
उनके दोनों टर्मिनल्स के ऊपर टेस्ट लैंप के दोनों तारों को लगा करके आपको देखना चाहिए, अगर आपका बल्ब ग्लो कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी एंपियर मीटर खराब है, और अगर आपका 100 वाट का बल्ब टेस्ट लैंप ग्लो नहीं करता तो इसका मतलब है कि आपका अंपेयर मीटर ठीक है, आगे करंट पास कर रहा है।
इसके अलावा दोस्तों आप एक तरीके से इसको और चेक कर सकते हैं कि आपका जो टेस्ट लैंप है उसको न्यूट्रल फेस किसी भी तार के ऊपर लगा लीजिए, और बारी-बारी से दोनों एंपियर मीटर के टर्मिनल्स के ऊपर तारों को लगाकर टेस्ट लैंप के उसके ऊपर चेक कीजिए, आपका टेस्ट लैंप दोनों टर्मिनल के ऊपर तार लगाने से जलना चाहिए।
अगर एक के ऊपर लगाने से जलता है, और दूसरे के ऊपर लगाने से नहीं जलता है, तो इसका मतलब है कि आपका जो पैनल है उसके अंदर लगा हुआ एंपियर मीटर खराब हो गया है, लेकिन अगर वह सही है, तो भी हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है तो क्या दिक्कत हो सकती है चलिए अब आपको वह बताते हैं।
- नंबर 7:- SUBMERSIBLE PUMP पैनल में वोल्टेज मीटर का रोल:-
तो दोस्तों एंपियर मीटर सही है, फिर भी SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा , तो हमारे बहुत से भाई ऐसा सोचेंगे कि लगता है इसका वोल्टेज मीटर वह खराब हो गया है, उसकी वजह से हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है। तो दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि वोल्टेज मीटर खराब होने से आपके SUBMERSIBLE PUMP के चलने में कोई भी दिक्कत परेशानी ना तो होती है, ना होगी। क्योंकि दोस्तों वोल्टेज मीटर केवल वोल्टेज बताता है, और उसके जो दोनों वायर होते हैं वह डायरेक्ट न्यूट्रल फेस के वायर पर लगे हुए होते हैं।
उसके अंदर डायरेक्ट करंट जा रहा होता है, क्योंकि उसको SUBMERSIBLE PUMP को ऑन करने से पहले ही वोल्टेज बताना होता है कि उसके अंदर कितना करंट आ रहा है। अगर वोल्टेज कम आता है, या ज्यादा आता है, तो SUBMERSIBLE PUMP को ऑन नहीं किया जाता इससे SUBMERSIBLE PUMP के अंदर हीटिंग की प्रॉब्लम, शॉर्ट सर्किट की प्रॉब्लम या और भी कई प्रकार की वाइंडिंग की प्रॉब्लम हो सकती है।
इसलिए ज्यादा वोल्टेज आने पर यानी की 240 से ज्यादा अगर वोल्टेज आ रहा है, तो SUBMERSIBLE PUMP नहीं चलाया जाता, और अगर कम आए तो भी हमारी मोटर जल सकती है, फुंक सकती है, उसके अंदर प्रॉब्लम आ सकती है,
तब भी हमें SUBMERSIBLE PUMPनहीं चलना चाहिए। कितना कम, 200 वोल्टेज से अगर नीचे आएगा तो आपको SUBMERSIBLE PUMP आन नहीं करना चाहिए, तो वोल्टेज मीटर खराब होने से आपके SUBMERSIBLE PUMP पर कोई भी बुरा असर नहीं पड़ता है। इसलिए आप चाहे तो वोल्टेज मीटर बदल ले, नया लगा ले और नहीं भी लगाएंगे तो भी आपका SUBMERSIBLE PUMP केवल एंपियर मीटर को लगाने से ही काम करता रहेगा।
अगर आपके यहां वोल्टेज सही आ रहा है तो आपको इसकी जरूरत भी नहीं है अब इससे आगे और क्या खराब हो सकता है, जिसकी वजह से हमारे SUBMERSIBLE PUMP के अंदर प्रॉब्लम हो सकती हैं, और वह नहीं चल सकता है, चलिए बताते हैं।
नंबर 8:- ऑन ऑफ स्विच को चेक करना:-
तो दोस्तों एमसी वायर एम्पीयर मीटर, वोल्टेज मीटर, सब कुछ ठीक होने के बाद भी अगर SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है, तो आपके SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के अंदर एक ऑन ऑफ का स्विच लगा हुआ होता है, आपको उसे चेक करना होगा, अब उसे चेक कैसे किया जाता है? चलिए आपको बताते हैं।
SUBMERSIBLE PUMP के स्विच को चेक करने के लिए आपको सिंपल टेस्ट लैंप लेना होगा, जैसा कि आप स्विच के नाम से ही जानते हैं कि बस यह केवल जैसे हमारा ऑन ऑफ का स्विच होता है, इस तरह से यह काम करेगा तो आपको इसी प्रकार से उसको चेक भी करना है, आप देखेंगे उसके अंदर चार टर्मिनल हैं, दो एक साइड में और दो एक साइड में ऊपर नीचे उनमें से दो टर्मिनल तो आपकी बिल्कुल फ्री होंगे पर दो टर्मिनल के ऊपर 1 एंपियर मीटर की वायर लगी होगी, और एक वायर लगी है,
वह आपके जो वायर कनेक्टर है नीचे 5 टर्मिनल वाला उसके ऊपर गया हुआ होगा, अब अगर यह स्विच खराब होगा तो भी आपका SUBMERSIBLE PUMP सब कुछ ठीक होने पर भी नहीं चलेगा। इसलिए आपको इस स्विच को चेक करना होगा, और अगर खराब है तो उसको बदलना भी होगा।
चेक करने के लिए आपको टेस्ट लैंप और सीरीज लैंप का दोनों का सहारा लेना होगा। तार को अलग अलग ही आप टेस्ट लैंप ले करके आप दोनों टर्मिनल के ऊपर टेस्ट लैंप के दोनों तारों को लगाएं ।इसको लगाने से अगर आपका बल्ब जल जाता है तो इसका मतलब है कि आपके पैनल का स्विच खराब है। लेकिन अगर नहीं जलता है तो इसका मतलब है कि यह स्विच ठीक है।
लेकिन एक स्थिति और हो सकती है कि जब यह खराब होगा तब भी आपका बल्ब नहीं जलेगा इसमें कई बार कारण यह होता है दोस्तों कि इसके ऊपर जो लगे हुए तार हैं दोनों टर्मिनल्स के ऊपर उन दोनों तारों के ऊपर अगर कार्बन आ गया होगा या थिंबल के अंदर तार ठीक प्रकार से नहीं लगा है या लगा होने के बाद भी जल गया है, तो भी आपका बल्ब नहीं ग्लो करेगा, अब अगर ऐसा हो रहा है तो
आपको इसको दूसरे तरीके से चेक करना होगा कि क्या यह स्विच ठीक है या नहीं तो इसके लिए आपको क्या करना होगा कि टेस्ट लैंप का एक वायर आपको जो न्यूट्रल फेस की कनेक्टर के अंदर वायर लगे हुए हैं उनके ऊपर किसी एक में आपको टच करना होगा और बारी-बारी से स्विच के दोनों टर्मिनल्स के ऊपर लगा करके देखना होगा।
अगर एक टर्मिनल के ऊपर तार लगाने से आपका बल्ब जलता है और एक टर्मिनल के ऊपर तार लगाने से बल्ब नहीं जलता है तो इसका मतलब है कि आपका पैनल का स्विच खराब है लेकिन अगर दोनों टर्मिनल के ऊपर तार लगाने से आपका बल्ब जल रहा है तो इसका मतलब आपका जो स्विच है पैनल का वह ठीक है। लेकिन अगर बल्ब बिल्कुल भी नहीं जलता है
तो आपको नीचे जो आपने तार लगा रखा कनेक्टर के ऊपर न्यूट्रल और या फेस के ऊपर उनको भी आपको बदल करके देख लेना चाहिए और फिर बारी-बारी से स्विच के दोनों टर्मिनल के ऊपर आपको बदल बदल करके तारों को लगा करके देखना चाहिए ऐसा करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपका स्विच खराब है या ठीक है। अगर बल्ब जल रहा है दोनों पर तो इसका मतलब है कि आपका जो स्विच है वह ठीक है,
और अगर एक के ऊपर तार लगाने से जलता है और एक पर नहीं जलता है, तो इसका मतलब है आपके पैनल का स्विच है खराब है। अब ऐसे में दोस्तों कई बार ऐसा भी होता है कि उसके अंदर लगे हुए वायर जो आपके एंपियर मीटर से स्विच के ऊपर आ रहा है वायर वह वायर भी खराब हो सकता है कहीं कहीं से बीच में से जल सकता है, या कनेक्टरों के पास से टूट सकता है, या लूज हो सकता है, तो आपको उनका भी चेक करना चाहिए उनको चेक करने का तरीका वही है। जैसे आप स्विच को चेक करते हैं, जैसे आप एमसी को चेक करते हैं, जैसे आप एंपियर मीटर को चेक करते हैं,
उसी प्रकार से आपको उन तारों को भी चेक कर लेना चाहिए। जिस तार के ऊपर आपको शक हो उन सबको आपको इसी तरह से चेक कर लेना चाहिए। तो चलिए मान लेते हैं कि हमारा स्विच भी ठीक है उसके बावजूद हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है, तो इससे आगे और क्या दिक्कत हो सकती है चलिए आपको बताते हैं।
- नंबर 9:- कनेक्टर के अंदर लगे वायर को चेक करना:-
तो दोस्तों स्विच भी ठीक है लेकिन उसके बावजूद आपका SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है तो हो सकता है जो स्विच से होकर के आपके कनेक्टर के अंदर जो कैपेसिटर के वायर के ऊपर तार गया हुआ है या तो वह तार जल गया होगा या तो वह स्विच के अंदर ठीक प्रकार से कनेक्ट नहीं हो रहा होगा, चाहे स्विच में चाहे आपके कनेक्टर के अंदर तो उसको भी आपको निकाल करके चेक करना चाहिए और अगर आप सीरीज लैंप टेस्ट लैंप से उसको चेक करना चाहते हैं
तो उसके लिए आपको चाहिए कि पैनल के सारे स्विच एमसी को ऑन करके और स्विच के नीचे वाले बिंदु से लेकर के जहां पर स्विच का तार लगा हुआ है कनेक्टर के अंदर वहां पर आपको टेस्ट लैंप लगा करके देखना चाहिए अगर बल्ब जल रहा है गला कर रहा है
तो इसका मतलब है कि आपका पैनल का जो वायर है वह भी ठीक है और आपको पूरी तरह से अगर चेक करना हो की पैनल के अंदर जो मोटर के ऊपर में न्यूट्रल फेस का करंट जाता है मैं ठीक प्रकार से वहां तक पहुंच रहा है या नहीं तो आपको जो कनेक्टर के जो लेफ्ट साइड में जो दो पॉइंट है दो टर्मिनल हैं उसको छोड़कर के बाकी के जो तीन टर्मिनल हैं इनके अंदर बीच वाले को छोड़कर के किनारे किनारे पर आपको टेस्ट लैंप को लगा करके देखना चाहिए पैनल को ऑन करके अगर बल्ब आपका गलो कर रहा है तो इसका मतलब है कि आपका पैनल पूरी तरह से ठीक है,
आपके SUBMERSIBLE PUMP की वाइंडिंग में या उनकी तारों के अंदर ही कोई न कोई दिक्कत परेशानी है, जिनके कारण कि आपका SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है ऐसे में दोस्तों कई बार ऐसा भी होता है कि आपने एक सिरे से सारे स्विच और एमसी को चेक कर लिया है
उसके बावजूद भी आपके जो कनेक्टर है नीचे के जो दो पॉइंट पर तार लगाने के बाद आपका बल्ब नहीं जलता है तो कई बार ऐसा होता है कि जो आपके में तार लगा हुआ है कनेक्टर के अंदर उसमें से जो एक वायर आपके राइट हैंड में जो कनेक्टर का टर्मिनल है उसके ऊपर जा करके लूप बनता है यानी कि डायरेक्ट जो जाता है वहां तक वह तार कई बार जल जाता है या टूट जाता है या अंदर से कनेक्टर में कनेक्ट नहीं हो पता है इसकी वजह से भी आपका SUBMERSIBLE PUMP नहीं चलेगा अगर वह पूरा करंट वहां तक नहीं देगा तो आपको उसको भी चेक करना चाहिए।
उसके बाद में आपको इसके अंदर लगा हुआ कैपेसिटर भी चेक करना चाहिए क्योंकि अगर कैपेसिटर की ताकत कम हो गई होगी या वह फट गया होगा तो भी आपका SUBMERSIBLE PUMP के पैनल के अंदर सब तरफ करंट आने के बाद में भी आपका SUBMERSIBLE PUMP नहीं चलेगा। अब उसको चेक करने के लिए दोस्तों आपको कैपेसिटर को निकाल कर के उसको 240 वोल्ट करंट से चार्ज करके उसको पटाखा बुला करके आपको देखना चाहिए अगर कैपेसिटर फटा हुआ होगा फिर तो आपको पहले ही पता चल जाएगा कि यह खराब है,
और अगर कैपेसिटर फटा हुआ नहीं होगा केवल वीक होगा तो उसके अंदर पटाखा बहुत धीरे से बोलेगा जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि यह कैपेसिटर ठीक नहीं है, यह वीक हो गया है। यह खराब हो गया है।
अब इतना करने के बाद में दोस्तों आपको यह पता चल जाएगा कि आपका SUBMERSIBLE PUMP का जो पैनल है वह पूरी तरह से ठीक है। अब दोस्तों हमने जो यह आपको बताया है यह जो सिंगल कैपेसिटर का बिना पुश बटन का और बिना स्टाटर का पैनल होता है उसके विषय में आगे जो जिसके अंदर पुश बटन लगे हुए होते हैं या इसके अंदर डबल कैपेसिटर लगे होते हैं जिसके अंदर स्टाटर लगा हुआ होता है उसके विषय में हम फिर कभी बात करेंगे।
क्योंकि हमारा जो आर्टिकल है बहुत ज्यादा लंबा हो जा रहा है इसलिए हम यहां पर आपको उनके विषय में नहीं बताएंगे सिंपल पैनल होता है। आम जो हमारे घरों के अंदर लगाए जाते हैं SUBMERSIBLE PUMP 1 एचपी 2 एचपी के उनके विषय में आपको इस लेख में जानकारी मिल जाती है
कि आपको उसको कैसे चेक करना चाहिए, कैसे पता लगाना चाहिए ,कि इनमें क्या खराब है अब दोस्तों अगर आपका पैनल पूरी तरह से ठीक है तो इससे आगे और क्या दिक्कत हो सकती है हम समरसेबल के वीरों को कैसे चेक कर सकते हैं कि कहां से खराब है या समरसेबल की वाइंडिंग अगर खराब है तो उसका हम पता कैसे लगाएंगे तो चलिए अब आपको हम वह बता देते हैं।
- नंबर 10:- पैनल के बाद अब मोटर और इसकी वायरिंग को चेक करना
तो दोस्तों फाइनली इतना सब कुछ चेक करने के बाद हमें यह पता चल जाता है कि हमारा जो SUBMERSIBLE PUMP का पैनल है वह पूरी तरह से ठीक है वह करंट अपना पूरी प्रकार से दे रहा है लेकिन फिर भी हमारा SUBMERSIBLE PUMP नहीं चलता तो क्या प्रॉब्लम हो सकती है, इसके वायर के अंदर क्या दिक्कत हो सकती है? इसकी वाइंडिंग के अंदर क्या दिक्कत हो सकती है? कैसे हम उसको चेक करके पता लगा सकते हैं? चलिए अब आपको बताते हैं।
तो दोस्तों SUBMERSIBLE PUMP की मोटर की वाइंडिंग अगर आपको चेक करना है तो उसके लिए आपको कनेक्टर के अंदर लगे हुए नीले पीले और लाल तारों को निकाल कर बाहर करना होगा। उसको दोबारा से छिल करके उसकी कंटिन्यूटी आपको सीरीज लैंप से चेक करना होगा। सीरीज लैंप से चेक करने का तरीका क्या है, जैसे आप किसी भी मोटर को जो तीन तार वाली होती है उसको चेक करते हो वैसे ही आपको इसे भी चेक करना है। सभी प्रकार के SUBMERSIBLE PUMPS के अंदर जो नीली तार होती है,
वह कोमन होती है, जो लाल तार होती है वह रनिंग की वायर होती है, और जो पीली तार स्टार्टिंग की होती है, अब इनके ऊपर आपको सीरीज लैंप से चेक करना होगा कि क्या यह कंटिन्यूटी बराबर दे रहे हैं नीली तार से रेड वायर के ऊपर सीरीज लैंप लगाने से आपका सीरीज लैंप जितना जल रहा है, अब कितना चलना चाहिए पूरा फुल तो नहीं जला चाहिए थोड़ा बहुत कम जलेगा यानी कि थोड़ा बहुत कम जलने का मतलब यह है कि उसके अंदर कुछ ना कुछ रेजिस्टेंस बन रहा है,
जिसकी वजह से आपका जो बिजली कुछ मोटर खा ले रही है और जो बच रहा है करंट, उससे आपका बल्ब जल रहा है तो इसलिए आपका बल्ब थोड़ा सा काम जलेगा, तो सीरीज लैंप का एक तार नीली तार के ऊपर लगे और एक तार रेड वायर के ऊपर लगे इससे आपका जो बल्ब है वह फूलों से थोड़ा सा काम जलेगा, उसके बाद सीरीज का एक तार रेड वायर के ऊपर से हटा करके पीले तार के ऊपर लगाना है
और ऐसा करते समय नील तार के ऊपर आपके सीरीज लैंप का एक तार लगा हुआ रहना चाहिए, तो एक तार नील तार के ऊपर सीरीज लैंप का और सीरीज लैंप का दूसरा तार पीले तार के ऊपर लगाने पर जितना तेज बल्ब आपका लाल तार के ऊपर लगाने पर जल रहा था नील तार के साथ और लाल तार के साथ यहां नील और पीले तार के ऊपर लगाने पर कुछ काम जलेगा। इसका मतलब होता है कि
आपका SUBMERSIBLE PUMP की जो वाइंडिंग है वह ठीक है उसका वायर बीच में से कहीं से ब्रेक नहीं हो रहा है कहीं से शर्ट नहीं है इसके अंदर कैपेसिटर वगैरा लगाएंगे तो यह चल जाएगा और अगर आप चाहे तो इसके ऊपर कैपेसिटर लगा करके आप देख भी सकते हैं कैपेसिटर के दो तारों में से एक तार लाल तार के साथ कनेक्ट करें और एक तार पीले तार के साथ कनेक्ट करें,
और उसके बाद 240 वोल्ट न्यूट्रल फेस का करंट का वायर ला करके नील तार के साथ कनेक्ट करें और कैपेसिटर के ऊपर लगे हुए लाल तार के साथ कनेक्ट करें इतना करते ही और 240 वोल्ट करंट देते ही आपका SUBMERSIBLE PUMP चलने लग जाएगा लेकिन अगर फिर भी नहीं चल रहा है
तो इसका मतलब आपका SUBMERSIBLE PUMP अंदर से पूरी तरह से मिट्टी भरने के कारण जाम हो गया है इसकी वाइंडिंग के अंदर कोई भी दिक्कत नहीं है इसके वीरों में कोई दिक्कत नहीं है इसके पैनल में कोई दिक्कत नहीं है बल्कि इसकी फिटिंग में दिक्कत है इसके पंप के अंदर बहुत बुरी तरह से मिट्टी भर गया है जिसकी कारण की
यह SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है SUBMERSIBLE PUMP चाहे वॉटर फिल्ड हो चाहे यह ऑयल फील्ड हो दोनों के अंदर यही कंडीशन है। लेकिन इसके विपरीत मान लिजिए कि इसकी वाइंडिंग खराब है या इसका वायर खराब है तो इसमें और क्या हो सकता है और उसको हम कैसे चेक करके हैं पता लगा सकते हैं? चलिए आपको बताते हैं।
- नंबर 11:- मोटर के जॉइंट और वाइंडिंग को चेक करना
अब दोस्तों अगर इस SUBMERSIBLE PUMP के अंदर का जो तार है वह बीच में से कहीं शॉर्ट हो गया है जहां से जॉइंट होता है उसके अंदर पानी चला गया है और आपके ऊपर से चेक करके पता लगाना है तो सीरीज लैंप से हम कैसे उसका पता लगा सकते हैं?
उसके लिए सीरीज लैंप की तार को बिजली के बोर्ड में लगा करके, सीरीज लैंप का एक तार आप नील तार के ऊपर लगाए और दूसरे तार को लाल और पीले तार के ऊपर बारी-बारी से लगाकर देखें अगर बल्ब आपका जैसे ऊपर हमने आपको बताया कि लाल तार के ऊपर लगाने पर थोड़ा सा ज्यादा तेज चलेगा और पीले तार के ऊपर लगाने से थोड़ा सा और कम जलता है तो समझ लीजिए कि यह ठीक है लेकिन अगर एक के ऊपर कम जल रहा है और एक के ऊपर ज्यादा जल रहा है यानी की फुल जल रहा है
तो इसका मतलब है कि आपका वायर या उसकी वाइंडिंग शॉर्ट हो गई है जिसके कारण यह रेजिस्टेंस यहां पर बिल्कुल भी नहीं बन रहा है अगर इस प्रॉब्लम को ठीक करना है कि यह प्रॉब्लम मोटर की वाइंडिंग के अंदर है या वीरों के अंदर है तो आपको SUBMERSIBLE PUMP को बाहर निकलना होगा और उसके बाद उसके जॉइंट को पहले चेक करना होगा और जॉइंट के अंदर फोल्ट नहीं मिलता है, तो SUBMERSIBLE PUMP की वाइंडिंग को खोल करके चेक करना होगा SUBMERSIBLE PUMP की वाइंडिंग आप जॉइंट को खोल करके भी चेक कर सकते हैं क्योंकि ऊपर तक अगर सारा कुछ ठीक है
तो इसका मतलब है की वाइंडिंग के अंदर ही वह प्रॉब्लम है जिसके कारण यह SUBMERSIBLE PUMP वर्क नहीं कर रहा है चल नहीं रहा है, और अगर दोनों तारों के ऊपर लगाने पर यानी लाल और पीले दोनों तारों के ऊपर लगाने पर आपका जो बल्ब है वह पूरा फुल गलो करता है तो इसका भी मतलब यही होता है कि उसकी वायर या उसकी वाइंडिंग पूरी तरह से आपस में नीचे से टच हो रहे हैं शार्ट हो गई है जिसकी वजह से की इसके अंदर ऐसी दिक्कत आ रही है और यह चल नहीं रहा।
और कई बार दोस्तों ऐसा भी होता है कि जब आप लाल तार के ऊपर और नीले वाले के ऊपर सीरीज का तार लगते हैं तब तो आपका जो बल्ब है वह काम चलता है लेकिन जब आप नील और पीले के ऊपर लगाते हैं तब आपका बल्ब ज्यादा तेज ग्लो करने लग जाता है।
और जब आप रनिंग और स्टार्टिंग दोनों का रेजिस्टेंस चेक करने के लिए आप SUBMERSIBLE PUMP के लाल और पीले तार के ऊपर सीरीज के तारों को लगाते हैं तब आपका जो बल्ब है बहुत कम जलना चाहिए यानी की नील लाल और नीले पीले से भी कम जलना चाहिए लेकिन फिर भी सबसे ज्यादा जल रहा है गला कर रहा है तो इसका मतलब भी होता है कि
आपकी जो वाइंडिंग है वह पूरी तरह से शार्ट हो गई है वाइंडिंग ही इसकी खराब है वायर के ऊपर आप इसमें संशय नहीं कर सकते कि इसकी वायर भी खराब हो सकती है ऐसी स्थिति में आपकी वाइंडिंग ही खराब होती है और इसकी वाइंडिंग ही करवानी होती है हमें तभी जाकर के हमारी SUBMERSIBLE PUMP की मोटर चल पाती है चल पाएगी।
तो दोस्तों यह कुछ संभावनाएं थी हमें SUBMERSIBLE PUMP का पैनल कैपेसिटर उसके अंदर लगे हुए वायर स्विच वगैरह को चेक करने की और SUBMERSIBLE PUMP की जो वायर होती है जो हमारे पानी के अंदर जाती है
उसकी वीरों के चेक करने की और SUBMERSIBLE PUMP को चेक करने की कुछ तरीके जो हम अपने इलेक्ट्रिकल की लाइफ में SUBMERSIBLE PUMP की टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं अब आप इन सभी बातों को ध्यान रखते हुए जब आप किसी भी SUBMERSIBLE PUMP को चेक करेंगे तो आप बिना मोटर को खोल ही आप उसके फोल्ड का पता लगा पाएंगे बहुत ही आसानी के साथ में आपको इतना ज्ञान तो अपने SUBMERSIBLE PUMP की टेस्टिंग के लिए रखना ही पड़ेगा इसके अलावा दोस्तों अगर SUBMERSIBLE PUMP के अंदर इस तरह की कोई दिक्कत नहीं है।
242वाइंडिंग वगैरह सब कुछ ठीक बता रहा है फिर भी SUBMERSIBLE PUMP नहीं चल रहा है, तो इसका मतलब होता है कि वह जाम है अब इस जाम की स्थिति को ठीक करने के लिए आपको पहले तो ऊपर से पानी डालना होगा पानी डालने के बाद में उसको नीचे एक जो इसकी सपोर्ट होती है
उसको आपको चाबी लेकर के पाना लेकर के उसको घूमाना होगा या प्लास से घुमाइए, घूमा करके उसके अंदर के मिट्टी को बाहर निकाल दीजिए साफ कर दीजिए जिससे कि दोस्तों वह फ्री हो जाएगा और फ्री होने के बाद में जब उसको चलाएंगे, क्योंकि सब कुछ उसका ठीक है तो वह चलने लग जाएगा अगर मिट्टी जाने की वजह से वह खराब हुआ है तो।
तो दोस्तों इस तरह से आप अपने SUBMERSIBLE PUMP को केवल सीरीज लैंप से सभी प्रकार के फाल्टो का पता लगा सकते हैं। बाकी जैसे-जैसे आप काम करते रहेंगे वैसे-वैसे आपको और भी नए-नए अनुभव प्राप्त होते रहेंगे कि कौन से वायर को कौन से स्विच को कौन से एमसी को कम से मीटर को किस प्रकार से चेक किया जाता है सब कुछ आपको पता चलता रहेगा तो इस आर्टिकल में बस इतना ही मिलते हैं किसी और नहीं जानकारी के साथ तब तक के लिए
नमस्कार 🙏जय श्री राम🙏
अब दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और इसी जानकारी को वीडियो के रूप में देखने के लिए नीचे हम वीडियो प्रस्तुत कर रहे हैं उसको भी आप देखिएगा ताकि आपको ठीक प्रकार से जो हम कहना चाहते हैं जो समझना चाहते हैं वह आपको समझ में आ जाए।
बहुत-बहुत धन्यवाद
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